chicken shop business की योजना in hindi ?

दोस्तो आज हम आप को एक व्यापार का पूरा योजना बना के देंगे जिसका नाम है chicken shop business plan in india in hindi। जो लोग चिकन शॉप बिजनेस शुरू करने को इच्छुक है उनको यह जान लेना बहुत ही आवश्यक है की chicken shop business plan in India में क्या क्या होता है किस तरह से यह व्यापार करते हैं इसमें कितना मुनाफा होता है और इसमें कितना निवेश करने की आवश्यकता है।

तो चलिए शुरू करते हैं chicken shop business plan

चिकन शॉप बिजनेस कैसे शुरू करे | chicken shop business plan in india in hindi

यद्यपि आप यह बिजनेस शुरू करने के लिए इच्छुक हैं तो हम आपको बता दें कि यह बिजनेस शुरू करने का आपका निर्णय बिल्कुल सही है। क्योंकि हमारे भारत देश में चिकन और मटन खाने वालों की संख्या बहुत ही अत्यधिक है।

चिकन शॉप बिजनेस कैसे शुरू करे 2021 | Chicken Shop Business Plan In India In Hindi

हमारे देश में जितने परिवार शाकाहार होंगे उसके 10 गुना अधिक परिवार मांसाहारी होंगे सभी लोग चिकन और मटन खाना अधिक पसंद करते हैं क्योंकि उसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और शरीर को हष्ट पुष्ट बनाने के सभी गुण होते हैं।

कुछ परिवार ऐसे होते कि हफ्तों के सातों दिन चिकन मटन खाना पसंद करते हैं और कुछ लोग हफ्तों में एक दो बार और कुछ महीनों में खाते हैं लेकिन सभी लोग चिकन मटन खाना बेहद पसंद करते हैं यही वजह है कि आज के समय में chicken mutton shop बहुत ही अत्यधिक मुनाफा कमा रहे हैं।

यही नहीं कि हमारे देश या शहर में लोग मटन चिकन खाते हैं बल्कि जब उनके घर रिश्तेदार या मेहमान आते हैं तभी वह चिकन मटन एवं मछली बनाते हैं। कुछ लोग खास त्यौहारों पर भी किसी फंक्शन में भी चिकन मटन बनाते हैं अपने मेहमानों के लिए। कहने का यह आशय है कि chicken mutton shop का बिजनेस करने वाले सभी उद्यमी को काफी अधिक मुनाफा प्राप्त होता है यदि आप यह बिजनेस शुरू करेंगे तो बेशक आपको भी अत्यधिक मुनाफा प्राप्त होगा।

और हमारे देश में पैसों वाले भी बहुत सारे लोग हैं यदि आप उनके इलाके में अपना यह दुकान शुरू करते हैं तब आपको इसमें बहुत ही अधिक मुनाफे की प्राप्ति होगी और इसके लिए आपको अत्यधिक मार्केटिंग करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।बस आपको इस बात का ख्याल रखना है कि आप जो क्वालिटी का मटन लोगों को दे रहे हैं वह अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए ताकि आपके दुकान के ग्राहक बने रहे और उनका आपके ऊपर विश्वास रहता कि वह आपके शॉप से चिकन मटन खरीद कर लेकर जाएं।

Chicken shop business क्यों शुरू करना चाहिए

जब भी हम नया बिजनेस शुरू करते हैं तब हमारे मन में एक ही इच्छा उत्पन्न होती है कि यदि हम यह बिजनेस शुरू करें तो क्यों करें।जाहिर सी बात है जब मनुष्य से किसी बिजनेस में अपना इतना पैसा इन्वेस्ट करेगा तो उसके मन में यह सवाल आना स्वाभाविक है कि वह बिजनेस कैसे शुरू करें यदि आप बिजनेस ना चला और उसके पैसे बर्बाद हो गए तो इस तरह के कई तरह के सवाल उसके मन में उत्पन्न होते हैं, इसी वजह से कई लोग बिजनेस नहीं करते कि कहीं उनको नुकसान झेलना ना पड़ जाए।

लेकिन मैं आपको कुछ इसमें ऐसे पॉइंट बताऊंगा जिसे पढ़कर आपको आपके मन क्या यह सवाल नष्ट हो जाएगा कि आपको यह बिजनेस क्यों शुरू करना चाहिए। मैं सभी पॉइंट्स नीचे निम्न बात कर रहा हूं।

  1. Chicken shop businessशुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  2. यह बिजनेस कही भी और किसी भी राज्य में शुरू कर सकते है।
  3. इसमें आप को कभी नुकसान भी होगा।
  4. यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अत्यधिक पैसे निवेश करने की आवश्यकता नहीं है आप अपने आवश्यकता अनुसार और अपने बजट के हिसाब से यह बिजनेस छोटा या बड़ा शुरू कर सकते हैं।
  5. इस बिजनेस को अत्यधिक मार्केटिंग की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मटन चिकन के शौकीनों को आपका बिजनेस खुद ही नजर आ जाएगा।
  6. हमारे देश में हर दिन कुछ त्यौहार और पार्टीज होती हैं जिसमें मटन और चिकन का इस्तेमाल किया जाता है तो आपको इसमें अपने लागत आप हर दिन निकाल सकते हैं।
  7. इस बिजनेस के लिए आप रेगुलर ग्राहकों और होटल या ढाबा के लोगों को भी टारगेट कर सकते हैं क्योंकि होटल और ढाबे में भी मटन चिकन अत्यधिक मात्रा में बनता है।
  8. निजी ग्राहक के साथ-साथ आप इसे होलसेल में भी बेच सकते हैं।
  9. वर्तमान समय में रेस्टोरेंट रिसोर्ट में भी चिकन और मटन बनाए जाते हैं तो आप यदि चाहे तो वहां पर भी अपने मटन और चिकन सप्लाई कर सकते हैं।
  10. गांव के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी चिकन और मटन बहुत अत्यधिक मांग में रहता है क्योंकि वहां पर लोगों को अपनी बॉडी को फिट करने और जिम करने के शौकीन होते हैं इसलिए वह अत्यधिक मानसिक ग्रहण करते हैं।

चिकन मटन शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें | how to start chicken shop business in hindi

यह जानने के बाद कि इस बिजनेस को क्यों शुरू करना चाहिए अब आपको यह जाने की आवश्यकता है कि यह बिजनेस किस तरीके से शुरू किया जा सकता है। यह बिजनेस शुरू करने से पहले आपको कुछ बातें याद रखना और करने की आवश्यकता है क्योंकि यदि आप बिना पूरी जानकारी ले किसी भी प्रकार के बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो उसमें आपके नुकसान होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

चिकन शॉप बिजनेस कैसे शुरू करे 2021 | Chicken Shop Business Plan In India In Hindi

1. लोकेशन और स्थान का चयन करें

लोकेशन और स्थान का चुनाव करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि आप जिस स्थान पर यह बिजनेस की शुरुआत करेंगे वहां पर इतना स्थान होना चाहिए कि आप अपने सारे इक्विपमेंट्स वहां पर आसानी से रख सके।

आपको अपनी मुर्गियों को रखने के लिए भी जगह की आवश्यकता पड़ेगी इसलिए आप यह बिजनेस करने से पहले जगह का चुनाव कर लें कि आप को कितनी जगह में आपको यह बिजनेस की शुरुआत करनी है।

और लोकेशन की बात करें तो आप यह कोशिश करें कि आप जिस स्थान पर यह भी शुरू कर रहे हैं वहां के लोगों को मटन और चिकन खाना बेहद पसंद हो। क्योंकि आप यदि किसी ऐसे स्थानों पर शुरू कर देते हैं जहां पर लोग को शाकाहारी भोजन खाना पसंद है तो शायद आपका यह बिजनेस घाटे में जा सकता है।

2. देसी और बॉयलर मुर्गियां खरीदें | बकरे खरीदे

इस बिजनेस के लिए जय होना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि मटन और चिकन करी उसके लिए मुर्गे और बकरियां होना तो आवश्यक है। आपको यह जानना आवश्यक है कि आप चीज स्थान पर यह बिजनेस शुरू किया वहां के लोगों को बकरे खाना अर्थात मटन खाना अत्यधिक पसंद है या फिर चिकन खाना पसंद है।

आप अपनी ग्राहक की मांग की हिसाब से मुर्गी या बकरी खरीद सकते है। बकरा में भी कई प्रकार की बकरे आते हैं और उन सब के मांस का स्वाद अलग अलग होता है इसलिए आपको यह ध्यान में रखना है कि वहां के लोगों को किस तरह के मटन अर्थात किस बकरे का मटन अत्यधिक पसंद है।

3. होलसेल सप्लायर चुने

इस बिजनेस की शुरुआत के पहले आपको यह जान लेना बहुत ही आवश्यक है कि अच्छे मुर्गे कौन सा सप्लायर होलसेल में देता है और इसका प्राइस कम होता है। आप उसी होलसेल सप्लायर से मुर्गे और बकरे खरीदें जिसके पास से आपको पूरा यकीन हो कि इसके द्वारा दिए गए मुर्गियां अच्छी क्वालिटी की है और इनका दाम भी कम है क्योंकि आप यदि अत्यधिक दाम वाले मुर्गे खरीद लेंगे तो आपको उसमें मुनाफा क्या होगा।

आप होलसेल सप्लायर चुनने से पहले यह जान ले कि आपके जो ग्राहक है वह देसी मुर्गी का चिकन पसंद करते हैं या बॉयलर मुर्गी का। यह जानने के पश्चात ही आप होलसेल सप्लायर का चुनाव करें।

4. परमिशन लेना

आप जिस स्थानों पर यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उससे पहले यह जान ले कि क्या उस स्थान पर बिजनेस शुरू करने के लिए नगर निगम से परमिशन लेने की आवश्यकता है। क्योंकि कई स्थानों पर नगर निगम की परमिशन लेना बहुत ही आवश्यक होता है तब जाकर आप उस स्थान पर किसी भी प्रकार का बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

इसलिए आपको यह जान लेना उसके बाद ही बिजनेस की शुरुआत करना।

5. उपकरण

जी हां इस बिजनेस में भी आपको उपकरणों की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि chicken shop business करने वालों के साथ भी लोगों को उपकरण रखने की आवश्यकता होती है क्योंकि मांस काटने के लिए उपकरणों की आवश्यकता पड़ती है। आपके पास उपकरण नहीं रहेंगे तो आप चिकन को कैसे काटेंगे मैं आपको कुछ उपकरण बताता हूं।

धारदार चाकू

चिकन रखकर काटने के लिए लकड़ी का कट्टा

चिकन फाड़ने का औजार

रेफ्रिजरेटर जिसमें आप चिकन रख सके कटे हुए

दस्ताने एवं एप्रन

इन उपकरणों की आवश्यकता पड़ेगी आपको chicken shop business करने के लिए।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग से निष्कर्ष निकलता है कि आपको इस बिजनेस में जितना जल्दी हो सके उतनी जल्दी शुरू कर देना चाहिए क्योंकि ना ही इस में कंपटीशन है और ना ही इसमें आपको अत्यधिक निवेश करने की आवश्यकता है आपको इसमें अत्यधिक मुनाफा होगा आप जितना इसमें इन्वेस्ट करेंगे।

दोस्तों अभी हमने पढ़ा chicken shop business plan in India। मैंने आपको इसमें पूरा बिजनेस प्लान दे दिया है एक चिकन शॉप बिजनेस चालू करने के लिए। यदि अभी भी आपको कुछ जानकारी चाहिए chicken shop business plan in India के इस टॉपिक से तो आप बेझिझक कमेंट कर दीजिए हम उसका रिप्लाई अवश्य देंगे।

5 thoughts on “chicken shop business की योजना in hindi ?”

    • Yah is bat pe depend karata hai ki aap ne chicken ko kitane me khareeda hai….agar aap ne 150 rupay par kg khareeda hai aur aap ise aap 200 rupay par kg bechenge to aap ko 500 rupay profit hoga

      Reply

Leave a Comment