पढ़ाई में concentrate कैसे करे in hindi ?

दोस्तों आज का हमारा विषय है पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं अर्थात how to concentrate on study in hindi। वर्तमान समय में बहुत सारे बच्चों की यह समस्या है कि वह पढ़ाई में ध्यान नहीं लगा पाते जिस वजह से उनके मार्क्स अच्छे नहीं आते इसलिए मैंने यह सोचा कि मैं आपको बताऊं कि पढ़ाई में ध्यान किस तरह से लगाया जा सकता है।

चलिए शुरू करते हैं concentration tips for studying in hindi

पढ़ाई में concentrate कैसे करे in hindi ?

पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं ?| how to concentrate on study in hindi

वर्तमान समय में बच्चों को ध्यान को भटकाने के लिए बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिस वजह से वह पढ़ाई में अपने ध्यान को केंद्रित नहीं कर पाते। जैसे आज के समय में वीडियो गेम ,टीवी सीरियल इत्यादि। लेकिन सबसे ज्यादा वीडियो गेम की वजह से बच्चे अपना ध्यान पढ़ाई में केंद्रीत नहीं कर पा रहे हैं इसलिए मैं यह ब्लॉग लिख रहा हूं ताकि आप चाहे कॉलेज लाइफ में हो या फिर स्कूल में इसमें बताए गए टिप्स यद्यपि आप फॉलो करते हैं तो आपके लिए पढ़ाई में ध्यान केंद्रित कर पाना बहुत ही आसान हो जाएगा।

1. वीडियो गेम एवं मोबाइल

वर्तमान समय में वीडियो गेम मोबाइल ही ऐसे जरिया है जिस वजह से बच्चों का ध्यान पढ़ाई में केंद्रित नहीं हो पाता क्योंकि बच्चों को गेम खेलना बहुत ही पसंद होता है इसलिए वह मोबाइल में नए नए गेम्स को प्रतिदिन download करते हैं एवं खेलते हैं।

यह तो आप चाहते हैं कि आप पढ़ाई में ध्यान रखे से लगाएं और अच्छे मार्क्स लेकर आएं तो आपको इन दोनों चीजों को खुद से दूर रखना है जब तक आप पढ़ाई करते हैं। जब यह दो चीजें आपकी नजरों के सामने नहीं होगी तो आपको इस पर गेम खेलने की इच्छा उत्पन्न नहीं होगी।

सबसे पहले आपको इसी बात पर ध्यान रखना है कि आपको वीडियो गेम एवं मोबाइल से खुद को दूर रखना है पढ़ते वक्त।

2. 21 दिन का routine

21 दिन का रूटीन एक ऐसा जरिया है जिससे आप किसी भी चीज को अपनी लाइफ में ला सकते हैं या अपनी लाइफ से दूर कर सकते हैं। जब आप किसी चीज को छोड़ना चाहते हैं तो आप उससे 21 दिन तक ना करें उसके बाद वह आदत खुद ब खुद आपसे दूर हो जाएगी उसी तरह यदि आप का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो आप 21 दिन तक बिना मन के पढ़िए।

आपका मन कितना भी इधर-उधर भागे लेकिन आपको खुद को रोक कर बुक की तरफ देखते रहना है और पढ़ते रहना है ऐसा यदि आप 21 दिन तक करते हैं तो 22 दिन खुद से आप का मन पढ़ाई में लगना शुरू हो जाएगा जब आप खाली बैठे होंगे तब आपको इच्छा होगा कि चलो पढ़ लेता हूं पढ़ाई जरूरी।

इसलिए मैं आपको यह 21 दिन का रूटीन बता रहा हूं। आपको खुद को 21 दिन तक जबरजस्ती पढ़ाई के टेबल पर बुक के सामने बैठ आना है और बुक को पढ़ना है।

3. Math के सवाल

मैथ का सवाल सुनकर कई लोगों को डर लग गया होगा और कई लोग सोच रहे होंगे कि इससे पढ़ाई में ध्यान लगाने का क्या मेलजोल है। तुम्हें आपको बता दूं कि यह सबसे बेस्ट तरीका होता है किसी भी पढ़ाई में मन लगाने का।

शुरुआती दौर में जब आप मैथ के सवाल को हल करेंगे तब आप बोर हो जाएंगे आपको बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा और आप पढ़ाई बंद कर देंगे लेकिन यदि आप इससे ऊपर बताए गए 21 दिन के रूटीन को फॉलो करते हैं तो आपका मन पढ़ाई में और भी ज्यादा रूच लेने लगेगा।

क्योंकि मैथ के सवाल को हल करते समय हमारा दिमाग बहुत ज्यादा एक्टिव रहता है और हमारा दिमाग भी बढ़ता है हमारे दिमाग की पढ़ने की क्षमता में वृद्धि होती है जिस वजह से आपका इच्छा और भी प्रबल हो जाता है पढ़ाई के प्रति।

तो math के सवाल को हल करके एक बार जरूर देखें। आप का मन पढ़ाई में धीरे-धीरे लगने लगेगा। और आप शुरुआती समय में छोटे-छोटे सवाल को हल करें ताकि आपका हौसला बना रहे।

4. Library’s जाए

जैसा कि मैंने ऊपर बताया कुछ बच्चे मोबाइल एवं वीडियो गेम में अपना समय बर्बाद कर देते हैं और वह जब पढ़ने बैठते हैं तब भी उनकी इच्छा वीडियो गेम एवं मोबाइल चलाने के प्रति ही रहती है जिस वजह से वह पूर्णता है ध्यान को पढ़ाई में नहीं केंद्रित कर पाते।

यदि आप लाइब्रेरी जाएंगे पढ़ाई करने के लिए तो वहां पर ना ही आप वीडियो गेम खेल सकते हैं और ना ही मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिस वजह से आपको मजबूरी में खुद को हां पर बैठा कर पढ़ाना पड़ेगा।

लाइब्रेरी में इतनी शांति होती है और वहां का माहौल इतना अच्छा होता है कि आपका मन खुद पढ़ाई में लगने लगेगा क्योंकि आपके चारों तरफ जितने भी लोग रहेंगे वह सब बैठकर पढ़ेंगे जिसे देख कर आप का भी मन पढ़ाई में लगने लगेगा।

5. Meditation करे

मेडिटेशन करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि मेडिटेशन से हमारे दिमाग को शांति मिलती है और वह किसी एक चीज या किसी एक कार्य पर एकत्रित हो पाता है हम किसी भी कार्य को अपने मन को पूर्णता केंद्रित करके कर सकते हैं। इसलिए मेडिटेशन करना बहुत ही आवश्यक है।

सुबह के वक्त उठकर हमें मन को शांत करने के लिए मेडिटेशन करना चाहिए जब हम सुबह के वक्त मेडिटेशन करेंगे तो हमारा पूरा दिन बहुत ही अच्छा से जाएगा हम जो भी कार्य करना चाहेंगे हमारा मन उस पर एकत्रित रहेगा।

इसलिए मेडिटेशन से आपको पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने में बहुत ही आसानी होगी इसलिए अवश्य ही मेडिटेशन करें।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि यदि हम चाहे तो हमारे मन को पढ़ाई के प्रति एकत्रित कर सकते हैं किसी भी कार्य को करना असंभव नहीं होता हर कार्य मनुष्य के लिए संभव है इसलिए आप अपने मन को पढ़ाई में लगा सकते हैं मेरे द्वारा बताए गए इन सभी 5 तरीकों का इस्तेमाल करके।

दोस्तों अभी हमने आपको इस ब्लॉग में बताया, how to concentrate on study in hindi। मेरे द्वारा बताया कि इन 5 तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने मन को पढ़ाई में एकत्रित एवं केंद्रित कर सकते हैं और अच्छे मार्क्स ला सकते हैं। मैं आशा करता हूं कि आज का हमारा विषय how to concentrate on study in hindi आपको पसंद आया होगा यद्यपि यह आपको अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करें ताकि वह भी अपने मन को पढ़ाई में लगा सकें।

Leave a Comment