interview कैसे पास करे in hindi ?

दोस्तों आज का हमारा विषय है इंटरव्यू कैसे पास करें अर्थात How to crack interview in hindi। यह विषय बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि वर्तमान समय में जितने भी वयस्क हैं उन सब को इस विषय पर जानकारी होना नितांत आवश्यक है इसलिए मैं आपको इसमें दूंगा tips to crack interview in hindi। बहुत सारे वयस्क अपनी इच्छा अनुसार नौकरी नहीं कर पाते क्योंकि वह इंटरव्यू क्रैक कि नहीं कर पाते।

तो चलिए शुरू करते हैं how to crack interview for fresher in hindi

How to crack interview in hindi

इंटरव्यू कैसे पास करें | How to crack interview in hindi

वर्तमान समय में यह बहुत सारे वयस्क पुरुषों की समस्या है कि वह किसी भी तरह का इंटरव्यू पास नहीं कर पाते और अपनी इच्छा अनुसार नौकरी नहीं पाते। इंटरव्यू पास करने के कुछ ऐसे रास्ते हैं जिनको यदि आप फॉलो करते हैं तो आप कई सारे इंटरव्यू पास कर सकते हैं और किसी भी तरह का इंटरव्यू पास किया जा सकता है। इंटरव्यू देते समय कई सारे लोग बहुत तरह की गलतियां करते हैं जिस वजह से वह इंटरव्यू को पास नहीं कर पाते। जैसे इंटरव्यू लेने वालों की पूरे सवाल को सुने बिना तुरंत जवाब देना, घबराना, बिना पूरी जानकारी लिए इंटरव्यू देने चले जाना, इंटरव्यू लेने वालों की बात न सुनकर सिर्फ अपनी बात करना अर्थात उनकी बात को खत्म होने से पहले अपनी बात बोल देना, यदि आप चाहते हैं कि आप किसी भी तरह का इंटरव्यू पास करे तो इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें। चलिए मैं बढ़ता हूं आप पॉइंट्स की तरफ….

1. Well dress up | अच्छे से तैयार हो

सभी इंटरव्यू का सबसे पहला चरण होता है जहां पर लोग आपको देखते ही जज करते हैं। आप अच्छे से तैयार होकर जाइए। फॉर्मल कपड़े और फॉर्मल जूते पहन कर जाइए क्योंकि जब आप इंटरव्यू देने के लिए कमरे में इंटर होते हैं तब सबसे पहले इंटरव्यू लेने वाले जो देखते हैं वह होता है आपका हुलिया इसलिए अच्छे से तैयार होकर जाना बहुत ही आवश्यक है। First impression is last impression यह बात हम सब ने हमेशा सुनी है इसीलिए जब आप इंटरव्यू लेने वालों के सामने जाएंगे और आप अच्छे से ड्रेसअप हुए रहेंगे तो उनके ऊपर आपकी एक अलग ही पहचान मिलेगी। इसलिए आपको अच्छे से तैयार होकर जाना है।

इसे भी पढ़े : how to concentrate on study in hindi

2. Good listener | अच्छे से सुने

जब भी आप इंटरव्यू देने जाते हो तो आप कई बार घबराहट में पूरा सुने बिना जवाब देने लगते हो। इसलिए आपको एक अच्छा सुनने वाला बनना चाहिए। जब इंटरव्यू लेने वाले आपसे किसी भी तरह का सवाल पूछ रहे हैं तो आप उनकी बातों को पूरा ध्यान से और शांति का सात सुनिए उनकी बात खत्म होने के बाद ही आप अपनी बात रखी है या उनके सवाल का जवाब दीजिए। नहीं तो कई बार यह bad habits में आ जाता है। जिस वजह से आप इंटरव्यू पास नहीं कर पाते और आपको नौकरी नहीं मिलती।

3. घबराए ना

जब याद किसी स्थान पर इंटरव्यू देने जाते हैं तो आप उस जगह पर पूरी तरह से कंफर्टेबल नहीं हो पाते जिस वजह से आपके मन में घबराहट रहती है और आप आते हुए प्रश्नों के जवाब भी भूल जाते हैं। ऐसे मैं आपको अपने मन को शांत रखना चाहिए और घबराना नहीं चाहिए। कई बार इंटरव्यू लेने वाले आपको इसीलिए अस्वीकृत कर देते हैं आप उनके सवाल का जवाब देने में घबराने लगते हैं।

आपको घबराना नहीं है और उनके सवालों के जवाब बहुत ही शांति से सुनकर और शांति से ही देने हैं। यदि आप कब आएंगे तो आप उन सवालों को अच्छे से इंटरव्यू लेने वालों का समझा नहीं पाएंगे। इसलिए आपको अपने मन में धैर्य रखना है और उनके सवालों को अच्छे से जवाब देना है।

4. कंपनी के बारे में जान ले

आप जब भी किसी नहीं कंपनी में इंटरव्यू देने के लिए जाते हैं तो आपको उस कंपनी के बारे में पूर्णता जानकारी इकट्ठा करके जाना चाहिए। क्योंकि कई बार इंटरव्यू में आपके पर्सनल सवालों से ज्यादा कंपनी के बारे में पूछा जाता है कि आप इस कंपनी के बारे में क्या जानते हैं और यदि आपको यह नौकरी दी गई तो आप इस कंपनी के लिए क्या करेंगे। इसलिए आपको कंपनी के बारे में जानना नितांत आवश्यक है। किया कंपनी कितना अच्छे कार्य करती है किस तरह से लोगों की मदद करती है एवं आगे के उसके क्या प्लान से और यदि आप को इस कंपनी में नौकरी मिलती है तो आप इसके लिए क्या करेंगे इन सब को अच्छी तरह से तैयार करके आपको जाना है।

5. पढ़ाई करके जाएं

अब जिस भी नौकरी के लिए कंपनी में अप्लाई करते हैं तो आपको उसके बारे में पढ़ाई करके जाना चाहिए क्योंकि कई बार इंटरव्यू लेने वाले आपकी नौकरी से रिलेटेड सवाल पूछ लेते हैं। और सवाल भी इस तरह के होते हैं यदि आप उन सवालों को पहले से पढ़ कर नहीं जाएंगे तो आप उनके सवालों का जवाब नहीं दे पाएंगे। आप जिस भी पोस्ट के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं उस पोस्ट को पाने के लिए जितनी पढ़ाई करनी आवश्यक है आप कितना पढ़ते जाएं।

6. कॉन्फिडेंस

जब भी आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने जाते हैं तो आपको अपने कॉन्फिडेंस को बरकरार रखना होता है उसे कम नहीं होने देना है आप इंटरव्यू लेने वाले लोगों के सवालों का जवाब बहुत ही शांति और नम्र हो कर देना है लेकिन अपने कॉन्फिडेंस को कम नहीं होने देना है।

क्योंकि कई बार इंटरव्यू लेने वाले लोग सामने वाले इंसान में कॉन्फिडेंस देखते हैं यह देश के अंदर कॉन्फिडेंस की कमी रहती है तो वह उससे पहले ही रिजेक्ट कर देते हैं। इसलिए आप अपने अंदर के कॉन्फिडेंस को कम नहीं होने देना है और पूरा कॉन्फिडेंस होकर उनके सवाल का जवाब देना है।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग से निष्कर्ष निकलता है कि आप किसी भी इंटरव्यू को बहुत ही आसानी से पास कर सकते हैं यदि आप इन सभी बातों को अपने ध्यान में रखते हैं और इन को अमल में लाते हैं तो।

दोस्तों अभी मैं आपको इस ब्लॉग में बताया How to crack interview in hindi। यदि आप इसी तरह के अन्य विषय पर भी पोस्ट चाहते हैं तो उसके लिए कमेंट कर सकते हैं।How to crack interview in hindi यह विषय आपको कैसा लगा उसके बारे में कमेंट करके बताइए और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनको भी आसानी हो इंटरव्यू पास करना।

Leave a Comment