Online tution कैसे शुरू करे in hindi

दोस्तो अभी मैं आप को बताने वाला हु की आनलाइन ट्यूशन कैसे चालू करे अर्थात how can i start online tution in hindi। इस lockdown में सभी को पैसा की जरूरत है और ऐसे में पढ़ाई के लिए सभी मां बाप अपने छात्र को ट्यूशन लगवाते है और छात्रों को कही भेजने से अच्छा आनलाइन पढ़ना पसंद करते है।इसलिए मैं आज को इस बारे में बताऊंगा ताकि आप यह व्यापार कर के अच्छा पैसा कमा सके। how to start online tution in hindi इस विषय के बारे में आप को पूरी जानकारी दूंगा ताकि आप यह व्यापार करे और आप को किसी भी तरह का समस्या उत्पन्न ना हो।

तो चलिए शुरू करते हैं।

Online tution कैसे शुरू करे in hindi

ऑनलाइन ट्यूशन क्लास कैसे शुरू करें | how can i start online tution in hindi

वर्तमान समय में हम सभी को पता है की कोई भी स्टूडेंट कॉलेज स्कूल पढ़ाई करने के लिए नहीं जा रहा है ऐसे में ऑनलाइन ट्यूशन क्लासेस बहुत ही ज्यादा प्रचलित हुआ है कई सारे इंस्टिट्यूट भी ऑनलाइन ट्यूशन लेना स्टार्ट कर दिया है ताकि उनके छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर सके और उनको कहीं बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं पढ़े। इसमें सभी मां बाप अपने छात्रों को बाहर भेजने की इच्छा नहीं रखते वह चाहते हैं कि उनका बच्चा घर पर ही रहकर सभी पढ़ाई करें। ऐसे में यदि आप ऑनलाइन ट्यूशन लेते हैं तो इससे आपका व्यापार भी शुरू हो जाएगा और किसी छात्रों को बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी और उन्हें पूर्ण ज्ञान प्राप्त हो सकता है।

आपको जिस भी सब्जेक्ट कि अधिक जानकारी हो आप उस सब्जेक्ट को पढ़ा सकते हैं और अपना व्यापार शुरू कर के छात्रों का भविष्य दोनों साथ उज्जवल बना सकते हैं। जब आप छात्रों को ऑनलाइन ट्यूशन लेंगे तब उनके माता-पिता आपको उस ट्यूशन का फीस देंगे जो आपकी इनकम होगी।

अगर आपको शिक्षा का ज्ञान है तो आपके लिए ऑनलाइन ट्यूशन से बेहतर अन्य कोई व्यवसाय नहीं हो सकता ऑनलाइन जरिया का। क्योंकि इसमें ना तो आपको बाहर जाने की आवश्यकता होगी और ना ही छात्रों को आपके ट्यूशन क्लास पर आने की आवश्यकता पड़ेगी।

आस पास के छात्र को पढ़ाए।

शुरुआती दौर में जब आप यह व्यापार शुरू कर रहे हो तब आप अपने आसपास के छात्रों को लेकर पढ़ाना शुरू कर सकते हैं क्योंकि आप उनके माता-पिता को अच्छी तरह से जानते हैं और आप उनको छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए बोल सकते हैं। जवाब आसपास के छात्रों को पढ़ाना शुरू करेंगे और उनकी रिजल्ट अच्छे आने लगेंगे तब अन्य लोग भी आपके पास अपने छात्रों को पढ़ाने के लिए भेजेंगे क्योंकि वर्तमान समय में भले ही सब कुछ बंद हो लेकिन स्कूल एवं कॉलेज एस अभी भी ऑनलाइन तरीके से चल रहे हैं इसलिए छात्रों के एग्जाम भी होते हैं जब भी कोई माता-पिता अपने छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक से उत्तीर्ण होने की इच्छा रखता है तब वह आप को पढ़ाने के लिए अपने छात्र को भेजेगा।

अच्छे टीचर रखें।

हर माता-पिता यही चाहते हैं कि उनके छात्र को जो भी टीचर पढ़ा हुआ अच्छा qualifie हो ताकि वह हमारे छात्रों को अच्छी तरह से पढ़ा सके यद्यपि आप हाई qualifie टीचर्स रखते हैं ऑनलाइन ट्यूशन में छात्रों को पढ़ाने के लिए तब आपके पास अधिक छात्र आएंगे ट्यूशन लेने के लिए क्योंकि कोई भी पेरेंट्स यह नहीं चाहते कि उनका पैसा किसी ऐसी जगह बर्बाद हो जाए जहां उनका बच्चा थोड़ा भी शिक्षा ना प्राप्त कर सके।

Online tution कैसे शुरू करे in hindi

इस कार्य के लिए आप अपने साथ के मित्रों को भी रख सकते हैं जो अच्छा क्वालीफाई हो क्योंकि अगर आप बाहर की किसी व्यक्ति को ऑनलाइन आने के लिए रखते हैं तब चाहे आपका व्यापार चले या न चले उसे अपने सैलरी से मतलब होता है लेकिन अगर आप अपने मित्र को इस व्यापार में शामिल करते हैं और उसे उसके कार्य के लिए पैसा देते हैं और जब आपके पास पैसा ना हो तब आप उससे बात करके समझौता कर सकते हैं इसलिए अगर आपका कोई मित्र high qualifie हो तो आप उसे इस व्यापार में शामिल करें और दोनों मिलकर इनकम जनरेट करें।

अन्य ट्यूशन क्लास वालों से फीस कम रखें।

क्योंकि जैसा हम सभी को विद्युत है कि वर्तमान समय किसी भी मनुष्य के लिए उचित नहीं है ऐसे में किसी व्यक्ति से अधिक पैसा चार्ज करना यह ना है इंसानियत होगी और ना ही आपके इस व्यापार को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। क्योंकि आप अभी इस व्यापार को शुरू कर रहे हैं तो बहुत सारे माता-पिता को आपके ऊपर यकीन नहीं होगा ऐसे में कोई अधिक पैसा देने के लिए तैयार नहीं होंगे और वर्तमान समय में किसी भी व्यक्ति के पास इतना पैसा नहीं है कि वह अधिक से अधिक पैसा देकर अपने छात्र को पढ़ाएं आपको बस उतना ही फीस लेना है जिससे आपका और आपके साथी दोनों को पैसा आसानी से मिल सके।

अगर आप दूसरे ट्यूशन क्लासेस से फीस कम चार्ज करेंगे तो माता-पिता आपके पास अपने छात्रों को भेजेंगे क्योंकि हर व्यक्ति चाहता है कि कम से कम फीस में उसका बच्चा अधिक शिक्षा प्राप्त करें इसलिए यह समय आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करें और फीस को अत्यधिक ना रखकर बस इतना रखे जितना पेरेंट्स देने को तैयार हो जाए ऐसा करने से आपका और आपके स्टूडेंट्स इन सब का फायदा है।

छात्र कैसे लाएं?

ऑफलाइन तरीका होता तो आप छात्रों को अपने क्लास में बुलाकर पढ़ाते लेकिन ऑनलाइन तरीके में आपको अपने क्लास का एडवरटाइजिंग भी ऑनलाइन तरीके से करना होगा ताकि अधिक से अधिक छात्रों तक यह बहुत सके इसके लिए आप सबसे पहले आसपास के छात्रों का ट्यूशन लेना शुरू करें और उन्हें कहे की अपने मित्रों को कहें कि आपके ट्यूशन क्लास को ज्वाइन करें।

Online tution कैसे शुरू करे in hindi

और वर्तमान समय में ऑनलाइन तरीके से एडवरटाइजिंग करना बहुत ही सस्ता और आसान हो गया है जिस वजह से आप बहुत ही आसानी से घर बैठे अपने ट्यूशन क्लास का एडवरटाइजिंग पूरी दुनिया के सामने कर सकते हैं उसमें से जो व्यक्ति को आपके क्लासेस में इंटरेस्ट आएगा या उसे ऐसा लगेगा कि आप अच्छा पढ़ा सकते हैं वह आपकी क्लास तुरंत से ज्वाइन कर लेगा।

निष्कर्ष

दोस्तों अभी मैंने आपको इस ब्लॉग में बताया how can i start online tution in hindi। अगर आपको इस से रिलेटेड कोई सवाल पूछना है तो अब भेजी जो कमेंट में हमें पूछ सकते हैं और यह विषय आपको कैसा लगा क्या यह आपको जानकारी दिया इसके बारे में भी हमें कमेंट करके बताएं। how can i start online tution in hindi अगर इसी तरह के अन्य विषय आपको चाहिए जिस पर आप जानकारी कटर करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप हमें कमेंट करें हम आवश्य ही उसके ऊपर एक ब्लॉग बनाएंगे और आपको पूर्ण जानकारी देने की कोशिश करेंगे

1 thought on “Online tution कैसे शुरू करे in hindi”

Leave a Comment