पापड़ उद्योग कैसे शुरू करे ? | Papad udyog in hindi

दोस्तो आज का हमारा विषय है पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें अर्थात how to start papad making business in hindi in hindi। यह व्यापार खास करके महिलाओं के लिए है जो घर पर अपने कार्य करने के बाद बैठी रहती है। यह एक तरह का housewife business भी कहा जा सकता है। papad making machine for small business in hindi इसके बारे में भी मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा ताकि आप अपने घर के कार्य के साथ या व्यापार शुरू कर सकें।

तो चलिए शुरू करते है।

पापड़ उद्योग कैसे शुरू करे ? | Papad udyog in hindi

पापड़ उद्योग कैसे शुरू करे ? | how to start papad making business in hindi

पापड़ उद्योग भी एक बहुत ही फायदेमंद उद्योग माना गया है क्योंकि इसमें आपको लगाए गए निवेश से अधिक प्राप्त होता है जो हम सब की यही इच्छा होती है कि हम जिस भी व्यापार को कर रहे हैं उसमें हमें अधिक से अधिक मुनाफा उसके लिए papad udyog business बहुत ही सही साबित होता है।

यह व्यापार किस तरह से किया जाएगा। कौन-कौन से मशीनों और कच्चे माल की आवश्यकता पड़ती है इस व्यापार को करने के लिए। और भी बहुत कुछ आपको इस ब्लॉग में मैं बताऊंगा तो ब्लॉग को पूरा पढ़ना।

1. What is Papad udyog in hindi? | पापड़ उद्योग क्या है?

पापड़ उद्योग क्या है इसके बारे में मुझे आप सभी को अत्यधिक बताने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह आप सभी को विदित है कि यह उद्योग क्या होता है लेकिन एक बार मेरा फर्ज है मैं आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी दे देता हूं।

पापड़ उद्योग में हमें कच्चे माल का इस्तेमाल करके पापड़ को बनाना एवं उसे बाजार में ले जाकर बेचने की प्रक्रिया को ही पापड़ उद्योग कहा जाता है।

2. Why should to do papad udyog in Hindi?

पापड़ उद्योग को इसलिए करना चाहिए क्योंकि वर्तमान समय में पापड़ की बहुत ही ज्यादा मांग बाजारो में क्योंकि आज का ऐसा फैशन बन चुका है कि लोग दाल चावल के साथ पापड़ को खाना पसंद करते हैं एवं कुछ लोग ऐसे ही अचार पापड़ खाते हैं। कई शादी विवाह एवं अनु फंक्शन में भी पापड़ को बनाया जाता है इसलिए पापड़ की मांग बहुत ही ज्यादा है।

इस व्यापार को करने के लिए आपको इसमें अत्यधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं यद्यपि इस बिजनेस को कोई महिला शुरू करना चाहती है तो वह अपने घर से इसकी शुरुआत बहुत ही आसानी से कर सकती है।

3. Raw material for papad udyog in Hindi. | पापड़ उद्योग के लिए कच्चा माल।

वर्तमान समय में लोगों को कई तरह के पापड़ पसंद है जैसे चावल मैदा दाल साबूदाना इत्यादि। लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा लोगों को उड़द की दाल का पापड़ पसंद आता है क्योंकि इसी कच्चे माल का इस्तेमाल करके औद्योगिक तौर पर पापड़ का व्यापार किया जाता है इसके अलावा कुछ और भी सामान है जिन की आवश्यकता लगती है जैसे..

  1. उड़द की दाल 
  2. काली मिर्च
  3.  लाल मिर्च
  4.  घी एवं अन्य तेल
  5. नमक
  6.  हींग 
  7. सोडियम बाई कार्बोनेट 
  8. पानी

यह सभी पापड़ उद्योग के कच्चे माल है।

पापड़ उद्योग कैसे शुरू करे ? | Papad udyog in hindi

4. Machinery for papad udyog in Hindi। पापड़ उद्योग के लिए मशीनें।

इस व्यापार को करने के लिए मशीनों की बहुत अवश्यकता होती है लेकिन ऐसा भी नहीं कहा जा सकता की बिना मशीन के पापड़ नहीं बनेंगे। लेकिन अगर इन मशीनों का इस्तेमाल करेंगे तो आप को इस उद्योग को करने में और भी आसानी होगी। मैं इन मशीनों का नाम आप को बताता हु।

  1. ग्राइडिंग मशीन
  2. मिक्सीचिंग मशीन
  3. पापड़ को आकार देने वाली मशीन( papad press machine)
  4. चलनी
  5. पापड़ सुखाने की मशीन ( आप धूप में भी सुखा सकते है)
  6. Packing and punch machine

मुख्यता इतनी मशीनों की आवश्यकता पड़ती है पापड़ उद्योग करने के लिए। यदि आप कम निवेश में इस व्यापार को शुरू करना चाहते हैं तो आप इसमें से कई तरह की मशीनें मत लीजिए आप उसके लिए खुद के हाथ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5.पापड़ बनाने वाली मशीन की कीमत | price of papad making machine in hindi

पापड़ बनाने वाली मशीनों की कीमत अधिक नहीं है। पापड़ को आकार देने वाली मशीन की कीमत आपको लगभग 550 रुपए में मिल जाएगी। एवं पापड़ बनाने के लिए अन्य मशीन इनकी भी कीमत अत्यधिक नहीं है ग्राइंडर मशीन एवं एक्शन मशीन यह सब आपको लगभग 2000 से ₹3000 तक मिल जाएंगे। इसलिए यह व्यापार बहुत सारे उद्यमी करते हैं क्योंकि इसमें निवेश कम और मुनाफे ज्यादा होते हैं।

बहुत सारे लोग जो घर पर पापड़ उद्योग शुरू करते हैं वह सब इन मशीनों का इस्तेमाल नहीं करते वह पापड़ बनाने के लिए हाथ से उसे रोटी के जैसे बेलते हैं। एवं सुखाने के लिए धूप का इस्तेमाल करते हैं। यद्यपि आप चाहे तो आप भी इसी तरह कर सकते हैं लेकिन अगर आप बड़े स्तर पर अपने व्यापार को शुरू करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी।

6. मशीन से पापड़ कैसे बनाए जाते हैं? | papad making machine for small business in hindi

ऊपर की सभी बातें जान लेने के बाद आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि किस तरह से पापड़ बनाए जाते हैं। क्योंकि इस व्यापार में सबसे महत्वपूर्ण कार्य पापड़ बनाना ही होता है इसलिए यदि इस कार्य में थोड़ी सी भी गलती हो जाए तो आपका पूरा व्यापार नष्ट हो सकता है और आपको इसमें नुकसान हो सकते हैं। मैं आपको पापड़ बनाने का तरीका बताता हूं।

पकड़ बनाने का तरीका बहुत ही आसान होता है।

  1. रात के समय छिलके वाली उड़द की दाल को पानी में भिगो दिया जाता है।
  2. सुबह भी कोई गई दाल के ऊपर के छिलकों को आसानी से रगड़ के निकाल दिया जाता है।
  3. उसके पास उस दाल को सूखने के लिए रख देते हैं इसके लिए आप धूप या पापड़ सुखाने वाली मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. इसके बाद सूखी हुई दाल को मिक्सर या ग्राइंडर में डाल कर अच्छे से पीस किया जाता है।
  5. उड़द की दाल को पीस लेने के बाद आप इच्छा अनुसार नमक काली मिर्च लाल मिर्च एवं सोडियम बाई कार्बोनेट का इस्तेमाल करें।
  6. उड़द की दाल में पानी मिलाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि उसका लचीलापन ना जाने पाए ताकि उड़द की दाल के पापड़ अच्छे से और गोल बने।
  7. इतना साफ करने के बाद आप को उड़द की दाल के छोटे-छोटे गोले बनाने हैं और उसे papad press machine में रख कर दबाना है। ताकि वो अच्छी तरह से गोल बन जाए।
  8. उसके बाद आप पापड़ को सुखाने के लिए दो पिया पापड़ सुखाने वाली मशीन का इस्तेमाल कर सकते है।
  9.  पापड़ कुछ सुखा लेने के बाद आपको उसे गिन कर के थैले में डालकर पंचिंग मशीन से उसे अच्छी तरह से पैक कर देना है।
  10. इतना साफ करने के बाद अब आपका पापड़ बाजार में उतरने लायक एकदम तैयार हो गया है आप इसके ऊपर अपने कंपनी के स्टिकर से लगा सकते हैं। ताकि आपकी कंपनी के नाम पर सभी लोग जाने ।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि यह एक housewife business भी है जिसका उपयोग करके वह घर बैठे कुछ पैसे कमा सकते हैं। एवं इस व्यापार में अधिक मुनाफा होने की वजह से बहुत सारे उद्यमी है व्यापार कर रहे हैं और आपको भी या व्यापार शुरू कर देना चाहिए जितना जल्द हो सके।

दोस्तों हमने आपको इस ब्लॉग में बताया, how to start papad making business in hindi। अगर आपको यह भी सब पसंद आया हो तो आप इसके लिए हमें कमेंट कर सकते हैं और हमारे वेबसाइट को बुक मार्क करके रख सकते हैं। मैं आशा करता हूं कि मैं आज का विषय how to start papad making business in hindi आप लोगों को अच्छी तरह से समझा पाया हूं। अगर इस विषय पर आप के मन में कोई सवाल है तो आप उसके लिए हमें कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment