टेंट हाउस व्यापार कैसे शुरू करे ? | Tent House Business In Hindi

दोस्तों आज का हमारा विषय है टेंट हाउस व्यापार कैसे करें अर्थात how to start tent house business in Hindi। मैं आपको इस पोस्ट में टेंट हाउस व्यापार के बारे में सारी जानकारी दूंगा ताकि आप या व्यापार आसानी से कर सके इस व्यापार को करने में आपको किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न ना हो। इस ब्लॉग में आपको आपके कुछ ऐसे सवाल पर भी जवाब दूंगा जो आप प्रतिदिन सर्च कर रहे हैं। Tent house business in Hindi का यह विषय शुरू करते हैं।

टेंट हाउस व्यापार कैसे शुरू करे ? | Tent House Business In Hindi

टेंट हाउस व्यापार कैसे करे ? | how to start tent house business in Hindi

यह व्यापार बहुत ही फायदेमंद व्यापार होता है ग्रामीण क्षेत्रों के लिए और मैं इस ब्लॉग में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ही इस व्यापार को पूरी तरह से समझा रहा हूं क्योंकि शहरी क्षेत्रों में टेंट हाउस की आवश्यकता नहीं होती वहां पर बड़े-बड़े मैरिज हॉल होते हैं जहां पर शादी विवाह कराया जाता है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसा नहीं होता वहां पर टेंट हाउस का बिजनेस बहुत ही अत्यधिक प्रचलित है वहां पर हर शादी ब्याह में टेंट हाउस बुक किया जाता है या फिर अन्य किसी भी तरह का फंक्शन होने पर भी टेंट हाउस और टेंट बुक करते हैं ताकि उनके घर को अच्छी तरह से सजाया जाए इसीलिए ग्रामीण क्षेत्रों में यह व्यापार बहुत ही अत्याधिक लाभकारी होता है।

1. What is tent house business in Hindi ? | टेंट हाउस व्यापार क्या होता है

मैं सबसे पहले आपका यह सवाल का जवाब दे दूं कि टेंट हाउस क्या होता है। जब भी हमारे घर पर किसी भी तरह का फंक्शन या शादी हो तो हम अपने घर को सजाने एवं मेहमानों के खिलाने पिलाने के लिए बर्तन का उपयोग करते हैं और हमारे घर पर इस तरह के भरपूर बर्तन उपलब्ध नहीं होते जिस वजह से हम टेंट हाउस में पहले से मौजूद इन सभी बर्तनों का उपयोग करते हैं इसे ही टेंट हाउस कहा जाता है या टेंट हाउस व्यापार इसे ही कहते हैं।

Tent house Vyapar मैं कई तरह के सामान उपलब्ध होते हैं जिसका उपभोग उपभोक्ता करता है टेंट हाउस में हमें कुर्सी, बर्तन, कपड़े ,सजावट की सामग्री ,लाइटिंग ,बल्ब इत्यादि बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं और कस्टमर को इन तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने वाले व्यापार को ही टेंट हाउस व्यापार कहा जाता है।

2. Profit in tent house business in Hindi | टेंट के क्या लाभ हैं

टेंट हाउस बिजनेस में आप किसी एक फंक्शन का 20000 से 25000 मिनिमम कमा सकते हैं यदि आप टेंट हाउस का व्यापार बड़े स्तर पर है तो आप इस व्यापार में 50000 से 60000 प्रतिदिन कमा सकते हैं।

मैं आपको अच्छी तरह से इसको समझाता हूं। टेंट हाउस में आप कितना लाभ कमा सकते हैं यह आप तो के टेंट हाउस के ऊपर निर्भर करता है कि वह कितना बड़े स्तर पर है अर्थात कितने बड़े जगह को डेकोरेट एवं अधिक लोगों को संभालने की क्षमता रखता है क्योंकि आपको पैसा उन्हें हिसाब से दिया जाता है। छोटे से छोटे टेंट हाउस वाले भी एक फंक्शन का 20,000 से 25000 तक रुपए चार्ज करते हैं तो आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं कि यह व्यापार कितना अधिक फायदेमंद है।

इसमें कितनी अधिक लाभ आपको मिलेगी। ग्रामीण क्षेत्र में जब शादी का समय आता है तब प्रतिदिन किसी न किसी के घर पर शादी रहती है जहां पर उनको टेंट हाउस की आवश्यकता पड़ती है यदि आप अपने अपने कस्टमर से अत्यधिक व्यवहार बना कर रखा है तो वह आपके ही टेंट हाउस को बुलाएंगे और आपका इसमें अत्यधिक लाभ होगा।

3. How many investment in tent house business in Hindi | टेंट का सामान कितने में आता है?

टेंट हाउस व्यापार में आपको वन टाइम इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा क्योंकि इसके सामान जो भी टेंट में इस्तेमाल किए जाते हो बस अभी एक बार खरीदने पर कई साल तक चलते हैं खराब होने वाले सामान टेंट हाउस में इस्तेमाल नहीं किए जाते इसलिए यह व्यापार में आपको सिर्फ एक बार ही पैसे इन्वेस्ट करना होता है।

टेंट हाउस के जितने भी सामान है वह सभी सस्ते एवं महंगे दोनों ही प्रकार से मिलते हैं क्योंकि यदि आप अच्छे क्वालिटी का सामान करने जाएंगे तो उसकी प्राइस अत्यधिक होती है एवं यदि आप लोग क्वालिटी का सामान खरीदेंगे तो उसकी प्राइस कम होती है उसी प्रकार टेंट हाउस में इस्तेमाल किए जाने वाली सामग्री भी कम या ज्यादा पैसे की होती है।

इसमें आपको शुरुआती समय में लगभग 2 से 3 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। क्योंकि टेंट में इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़े लाइटिंग कुर्सियां बर्तन यह सभी आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदेंगे और इनके पैसे अलग-अलग दाम के होते हैं।

कुल मिलाकर आपको ₹300000 तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा छोटे स्तर पर इस व्यापार को शुरू करने के लिए।

4. टेंट हाउस सामग्री लिस्ट | tent house material list in Hindi

टेंट हाउस में इस्तेमाल किए जाने वाले कई तरह के सामान होते हैं वह जरूरत के अनुसार लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं। टेंट हाउस की सामग्री मैं कई तरह के सामग्रियां उपलब्ध रहती हैं जिनमें से मैं आपको कुछ ऐसे सामान्य सामग्रियों के बारे में बताऊंगा जो हर फंक्शन में इस्तेमाल किया जाता है।

  1. डिजाइनर पर्दे
  2. लोहे की पाइप
  3. छोटी एवं बड़ी सीढ़ियां
  4. मेहमानों को खिलाने पिलाने के लिए बर्तन
  5. स्टेज
  6. पंखे एवं कूलर
  7. जमीन पर बिछाने वाली चटाई ( मैट)
  8. कुर्सियां
  9. मुख्य द्वार सजावट सामग्री

मुख्यता किसी भी शादी विवाह के फंक्शन में इन तरह की सामग्रियों का अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है एवं यदि आप चाहे तो और भी बहुत सारे सामग्रियों उपलब्ध करा सकते हैं अपने कस्टमर्स के लिए लेकिन यह सभी सामान्य सामग्री थे।

निष्कर्ष

दोस्तों अभी हमने आपको इस ब्लॉग में how to start tent house business in Hindi। मैंने आपको इस ब्लॉग में इतनी सारी जानकारी दी है जिससे आप टेंट हाउस व्यापार बहुत ही आसानी से शुरू कर पाएंगे। यदि आपका इस विषय से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप बेझिझक हमें कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का अवश्य ही जवाब देंगे।

Tent house business in Hindi काया विषय यद्यपि आपको पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वह भी इस लाभकारी बिजनेस को शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकें।

Leave a Comment