virtual assistant नौकरी कैसे करे in hindi

दोस्तों आज मैं आप सभी को एक बहुत ही फायदेमंद व्यापार या ऐसा भी कह सकते हैं कि नौकरी के बारे में बताने जा रहा हूं जिसको करके आप घर पर ही बहुत ही आसानी के साथ इनकम जनरेट कर सकते हैं। आज हमारा विषय है, virtual assistant jobs in india in hindi, और मैं आपको यह भी बताऊंगा virtual assistant meaning in hindi। गूगल पर प्रतिदिन इस तरह के सर्च होते रहते हैं की what is virtual assistant in Hindi, इन सभी सवालों का जवाब मैं आपको एक ही ब्लॉग में दे दूंगा। ताकि आपके लिए बहुत ही ज्यादा आसान हो जाए। मैं आपको इसमें यह बताऊंगा की virtual असिस्टेंट क्या होता है, वह किस तरह से काम करते हैं, उनकी इनकम कितनी होती है, और आप किस तरह से इसे कर सकते हैं।

चलिए शुरू करते हैं virtual assistant jobs in india in hindi

virtual assistant नौकरी कैसे करे in hindi

Virtual assistant क्या होता है | virtual assistant jobs in india in hindi

Virtual assistant एक ऐसा व्यापार है इसके लिए आपको ₹1 भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती और आपकी इनकम बनने लगती है इस कार्य के लिए आपको बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती आप घर पर से ही इस कार्य को कर सकते हैं और खुद की इनकम बना सकते हैं। इसके बारे में लोगों को जानना बहुत ही आवश्यक हो गया है क्योंकि वर्तमान समय में सभी के कार्य बंद हो जाने की वजह से सभी को पैसे की आवश्यकता पड़ती है यद्यपि आप वर्चुअल असिस्टेंट का यह व्यापार करते हैं तो इससे आपको पर्याप्त मात्रा में धन प्राप्त होगा जिससे आप अपने परिवार का ध्यान बहुत ही आसानी से रख सकते हैं। इस कार्य को करने के लिए आपका सारा दिन का समय नहीं देना है अपने 1 दिन का बस कुछ समय ही इस कार्य के लिए आपको देना है। जितने भी आप कुछ समय देकर भी अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

वर्चुअल असिस्टेंट क्या होता है।

Virtual assistant एक ऐसा प्रोफेशनल व्यक्ति होता है जो कंपनियों के लिए कार्य करता है और उनके कस्टमरो को सहायता एवं मदद करते हैं। Virtual assistant अपने घर पर बैठकर कंपनियों के सभी कस्टमरो की सहायता करते हैं और उनको जो भी समस्याएं उत्पन्न हुई रहती है उसका समाधान देते हैं।

virtual assistant नौकरी कैसे करे in hindi

यदि आपके पास बोलने की स्किल अर्थात कम्युनिकेशन स्किल है तो आप बहुत ही आसानी के साथ वर्चुअल असिस्टेंट का यह व्यापार कर सकते हैं। क्योंकि वर्तमान समय में सभी के जीवन में इतनी सारी समस्या उत्पन्न हो गई है कि वह सभी अपने व्यापार को संपूर्ण समय नहीं दे पाते जिस वजह से उनके कस्टमर को बहुत समस्या से जूझना पड़ता है इसलिए वह कंपनियां अपने कस्टमरो की समस्याओं का समाधान करवाने के लिए वर्चुअल असिस्टेंट हायर करते हैं।

कौन कौन कर सकता है यह व्यापार?

इस व्यापार को करने के लिए आपको कंप्यूटर के सामान एप्लीकेशन चलाने की जानकारी होनी चाहिए एवं आपके पास बेहतर कम्युनिकेशन स्किल का होना भी नितांत आवश्यक है। यद्यपि आप अपने कम्युनिकेशन स्किल को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आप हमारे how to improve communication skill in hindi क्या यह पोस्ट पढ़ सकते हैं।

इस व्यापार में भी कई तरह के Virtual assistant होते हैं। हर कंपनियां अपने जरूरत के हिसाब से वर्चुअल असिस्टेंट हायर करते हैं।

Type of virtual assistant in Hindi

General virtual assistant

technical virtual assistant

financial virtual assistant

administrative virtual assistant

innovative virtual assistant

यह 5 तरह के Virtual assistant होते हैं कंपनी अपनी जरूरत के हिसाब से अपने Virtual assistant को हायर करती है। आपको इसमें से जो भी जानकारी हो आप उस वर्चुअल असिस्टेंट के लिए कंपनी को रिक्वेस्ट भेज सकते हैं।

Virtual assistant कैसे बने?

Virtual assistant बनने के लिए आपके पास कई तरह के रास्ते हैं बहुत सारी कंपनियां परमानेंट एम्पलाई हायर करती हैं वर्चुअल असिस्टेंट के लिए यदि आप परमानेंट एंप्लॉय बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंपनी में जाकर इंटरव्यू एवं अपना रिज्यूम में देना होगा तब होगा आपको सिलेक्ट करेंगे।

और अगर आप चाहे तो आप घर बैठे और Virtual assistant का कार्य कर सकते हैं इसके लिए आपको freelancing इन वेबसाइट पर जाकर कंपनियों द्वारा पोस्ट किए गए जॉब को अप्लाई करना है और उनसे freelancing तरीके से वर्चुअल असिस्टेंट का कार्य करना है।

आप कुछ कम्युनिकेशन स्किल सीख ले उसके बाद वर्चुअल असिस्टेंट के लिए अप्लाई करें तब आपको बहुत ही आसानी से यह नौकरी प्राप्त हो सकती है। आप चाहे तो किसी कंपनी के लिए परमानेंट वर्चुअल असिस्टेंट बन जा सकते हैं और यद्यपि आप चाहे तो freelancing तरीके से भी Virtual assistant का कार्य कर सकते हैं।

Freelancing virtual assistant के लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी लेकिन आप किसी एक कंपनी के परमानेंट वर्चुअल असिस्टेंट नहीं रहेंगे ऐसे में आप चाहे तो एक साथ दो से अधिक कंपनियों का भी वर्चुअल असिस्टेंट का कार्य कर सकते हैं अपने समय अनुसार।

Virtual assistant कितना पैसा कमाता है ?

Virtual assistant यदि आप किसी कंपनी के लिए कार्य करते हैं उसके परमानेंट एम्पलाई बन कर तो वह कंपनी अपने हिसाब से आपको एक मिनिमम अमाउंट में सैलरी देगी और यद्यपि आप freelancing तरीके से वर्चुअल असिस्टेंट का कार्य करते हैं तो आप इस कार्य के लिए अलग कंपनियों से अपने हिसाब से चार्ज कर सकते हैं यदि आपके पास एक्सपीरियंस नहीं है तब आपको कंपनी द्वारा दिए गए पैसे में ही कार्य करना होगा।

इसलिए आपको शुरुआती दौर में कम पैसों में ही इस व्यापार को करना होगा लेकिन इतने भी कम पैसे इसमें नहीं मिलते हैं कि आपको बस थोड़े बहुत ही दिए जाएं। पर्याप्त मात्रा में धन प्राप्त हो जाता है जिसे आप अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों अभी मैंने आपको इस ब्लॉग में बताया, virtual assistant jobs in india in hindi। यद्यपि आपको इस ब्लॉग या इस विषय पर किसी भी तरह का सवाल है तो उसके लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं और यद्यपि आप चाहते हैं कि हम virtual assistant jobs in india in hindi इसी तरह के और विषय को लेकर आए तो इसके बारे में भी आप हमें बता सकते हैं हम अवश्य ही उस विषय पर एक ब्लॉक बनाएंगे और यदि यह विषय आपको पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वह भी कर बैठे बहुत ही आसानी से पैसा कमा सकें।

Leave a Comment