वेब डिजाइनिंग कैसे करे ?| web design in hindi 2021

दोस्तों आज मैं आप सभी को एक बहुत ही आसान जरिया बताता हूं जिससे आप अपने घर का सभी कार्य कर सकते हैं। इस व्यापार की वजह से आप अच्छा खासा है पैसा कमा सकते हैं। आज हमारा विषय है web design in hindi। मैं आपको बताऊंगा what is web design in hindi इसकी भी जानकारी आप को दूंगा। एक ही ब्लॉग में आपको संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश करूंगा ताकि आप यह व्यापार बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

चलिए शुरू करते हैं

वेब डिजाइनिंग कैसे करे ?| web design in hindi 2021

वेब डिजाइनिंग क्या होती है | web design in hindi

यदि आपको कंप्यूटर डिजाइनिंग अर्थात कंप्यूटर में इस्तेमाल किए जाने वाले एप्लीकेशन एवं वेब इन सब की जानकारी है तो आपके लिए यह व्यापार बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है क्योंकि आपको इस व्यापार में वेब डिजाइनिंग का ही कार्य करना है। वर्तमान समय में डिजाइनिंग की इतनी अत्यधिक मांग है क्योंकि इस समय सभी लोग अपना सभी कार्य ऑनलाइन तरीके से करना चाहते हैं इसलिए दिन प्रतिदिन गूगल पर वेबसाइट बढ़ती जा रही है। अगर आपको वेब डिजाइनिंग आती है तो आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन जरिए पैसा कमा सकते हैं क्योंकि जितना ज्यादा मांग होता है किसी वस्तु का उसका उतना ही अत्यधिक पैसा मिलता है इसलिए यदि आप वेब डिजाइनिंग करना सीख जाते हैं या आपको पहले से आती है तो आप वेब डिजाइनिंग करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

1. वेब डिजाइनिंग क्या होती है ? | What is web designing in hindi

वेब डिजाइनिंग एक ऐसा कार्य है जिसके जरिए किसी को कार्य को आनलाइन तरीके से किया जा सकता है।किसी भी शॉप या अन्य कर के लिए वेबसाईट बनाना ही वेब डिजाइनिंग कहलाता है।इसमें आप को वेबसाइट को डिजाइन करना करता होता है जैसे आप के client को चाहिए।

वेब डिजाइनिंग कैसे करे ?| web design in hindi 2021

वैसी वेबसाइट बना के उसे देना ही वेब डिजाइनिंग कहलाता है। वेब डिजाइनिंग को आप ऐसा कह सकते हैं कि यह एक सजावटी कार्य होता है इसमें आपको वेबसाइट को इस तरह से डिजाइन करना होता है ताकि उस वेबसाइट को यूज करने वाले सभी यूजर्स को वह वेबसाइट पूर्णता समझ में आ जाए और उसे यह पता चल जाए की कौन सी चीज का कौन सा इस्तेमाल है।

2. वेब डिजाइनिंग के लिए क्या-क्या आना जरूरी है।

अगर आप कंप्यूटर साइंस से पढ़ाई कर रहे हैं तब आपको वेब डिजाइनिंग बहुत ही ज्यादा आसान हो जाता है और यदि यदि आप इस फील्ड से पढ़ाई नहीं कर रहे हैं तो आपको वेब डिजाइनिंग करने के लिए pythons java c++ इत्यादि लैंग्वेज की आवश्यकता पड़ती है। या फिर आप अलग से वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं इसके लिए बहुत सारे इंस्टीट्यूट मार्केट में अवेलेबल है जो आपको वेब डिजाइनिंग बहुत ही सस्ते और अच्छे तरीके से सिखा सकते हैं। यद्यपि आपको इन सभी इंस्टिट्यूट से नहीं सीखना है तो आप ऑनलाइन तरीके से भी इसे सीख सकते हैं और किस तरह से एक वेब डिजाइनिंग की जाती है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी ले सकते हैं। वेब डिजाइनिंग करने के लिए आपको लैंग्वेज का आना बहुत ज्यादा जरूरी है जिसे कंप्यूटर लैंग्वेज कहते हैं।

3. वेब डिजाइनर कितना कमा सकता है

जब कोई व्यक्ति वेब डिजाइनिंग कब व्यापार शुरू करने के बारे में सोचता है तो उसके दिमाग में सबसे पहला सवाल आता है कि इस कार्य से मैं कितने सारे पैसे कमा सकता हूं मैं आपको इसके बारे में बता दूं कि जो एक वेब डिज़ाइनर होता है उसको यद्यपि प्रतिदिन कार्य मिलते रहे तो वह 1 दिन का 20 से ₹25 हजार भी कमा सकता है। क्योंकि वर्तमान समय में वेब डिजाइन करने के लिए हर व्यक्ति कम से कम ₹20000 चार्ज करता ही है वर्तमान समय में इस कार्य की कीमत कितनी हो चुकी है यदि आपको प्रतिदिन किसी न किसी कंपनी या अन्य व्यक्ति से कार्य मिलता रहा तो आप उससे अपने हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखें यद्यपि आप फ्रेशर है तो आप शुरुआती दौर में अधिक पैसे चार्ज ना करें अर्थात कंपनी एवं अन्य व्यक्ति वह आप से कार्य नहीं करवाए क्योंकि यदि आप प्रोफेशनल हैं लेकिन फिर भी आप ने यह कार्य पहले कभी नहीं किया तो किसी भी कंपनी एवं व्यक्ति को आपके ऊपर विश्वास नहीं होगा और वह आपको अधिक पैसे देने के लिए तैयार नहीं होगा।

4. How to do web designing business in Hindi | डिजाइनिंग व्यापार कैसे करें

इस व्यापार को करने के लिए आपके पास कई सारे जरिया है जो मैं आपको एक एक करके बताता हूं ताकि आप उनमें से कोई भी एक अपनाकर पैसा कमा सके।

1. Personal blog

वेब डिजाइनिंग कैसे करे ?| web design in hindi 2021

डिजाइन करने के लिए आप पर्सनल ब्लॉग का सहारा ले सकते हैं अगर आप चाहे तो खुद का ब्लॉक बनाकर उस पर अपने कार्य का एडवरटाइजिंग करके अपने कार्य के बारे में लोगों को बता सकते हैं और उनमें से एक कार्य प्राप्त कर सकते हैं और यद्यपि आप ऐसा नया चाहे तो आप खुद की वेबसाइट को इतने अच्छे से डिजाइन करें ताकि देखने वाले व्यक्ति को अपना कार्य पसंद आए और वह खुद आपको अपनी वेबसाइट बनाने के लिए बोले। ऐसा करने से आपको दो तरह के फायदे होंगे एक आपको गूगल द्वारा पैसे प्राप्त होंगे और दूसरा कस्टमर के कार्य करके आपको पैसे प्राप्त होंगे।

2. Freelancing

वेब डिज़ाइनर के लिए Freelancing एक ऐसी वेबसाइट से जहां पर वह लोग प्रतिदिन कार्य को पा सकते हैं और वहां पर वेब डिजाइन करके दे सकते हैं और कंपनियों द्वारा अपनी फीस ले सकते हैं। वर्तमान समय में जितने भी वेब डिज़ाइनर है वह सभी Freelancing वेबसाइट से कार्य प्राप्त करते हैं और उस कार्य को पूरा करके अपना पैसा प्राप्त करते हैं इसलिए यद्यपि आप चाहे तो आप इस जरिए भी पैसा कमा सकते हैं।

3. कस्टमर एवं दोस्तों द्वारा

आप डायरेक्ट कस्टमर से बात करके डिजाइनिंग कर सकते हैं यद्यपि वेबसाइट की आवश्यकता होगी आपको कार्य देगा। इसमें आप कंपनी एवं अन्य व्यक्ति को डायरेक्ट कांटेक्ट करके उसे से कार्य के बारे में बोल सकते हैं यदि उसे वेब डिजाइनिंग करवानी होगी तो आपको कार्य अवश्य दें गा।

निष्कर्ष

दोस्त मैंने आपको ब्लॉग में बताया web design in hindi। यदि आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और यदि आप चाहते हैं web design in hindi हम इसी तरह के अन्य विषय पर भी ब्लॉग बनाए तो आप उसके लिए हमें कमेंट कर सकते हैं हम अवश्य ही उसी विषय पर एक ब्लॉग बनाएंगे।

Leave a Comment